फोटोग्राफी और पैसे

फोटो स्कूल में हमे कई बार यह सुनने को मिला की फोटोग्राफी में पैसे कमाना मुश्किल है। यह एक बहुत ही कठिन यात्रा है जिस पर सालों साल आप चल सकते है बिना किसी मेहताने के । थोड़ी बारीकी से देखा जाये तो इस के ३ मुख्य कारण हैं –

१) फोटोग्राफी एक असिम्मिलित क्षेत्र है। यहाँ कोई रेगुलेटरी एजेंसी नहीं है – जो इस क्षेत्र में आने वाले काम की दर तय करे।फोटोग्राफर अपने अनुभव और कौशल, काम की कठिनाई और कभी कभी ग्राहक के पेइंग कैपेसिटी के आधार पर है काम की कीमततय करते हैं । तो खुले मैदान में जहाँ मन करे वहां दौड़ लगाई जा सकती है।

२) बहुत से ग्राहक और फोटोग्राफर सोचते है की फोटोग्राफी आसान है । कोई भी कैमरा ले कर फोटो बना सकता है । टेबल पर रखकर, पेड़ के पास खड़े होकर, स्टेज पर चढ़ कर बस पोज़ करना है, बाकी काम तो कैमरा करता है, शटर दबाने वाला तो सिर्फ उंगली काइस्तेमाल करता है । इसीलिए ५० रुपये प्रति पिक्चर, १०० रुपये प्रति पिक्चर, ५ हज़ार में पूरी शादी, १० हज़ार में बड़ा शूट, इस तरहकी काम की दर हर जगह फैली है । और क्यूंकि यह आसान है इसीलिए ज्यादा बजट क्यों रखों ?

३) मांग और आपूर्ति जिसे हम डिमांड एंड सप्लाई भी कहते है । फोटोग्राफर ज्यादा है, और ज्यादा हो रहे हैं । कमाना सबको है, खानातो सब ही खाएंगे, पर काम तो उतना ही है – कैसे मिलेगा? एक दूसरे को काटना पड़ेगा।

करीब २ वर्ष पूर्व, दयनीता सिंह ने एक लेख में यह विचार प्रकट किया की क्यूंकि फोटोग्राफी में पैसे कमाने मुश्किल है इसीलिए नए फोटोग्राफरों को एक नौकरी साथ में करनी चाहिए । पिछले दिनों पाब्लो बार्थोलोम्यु ने भी ऐसे ही विचार रखे हैं – वह कहते है कीअगर आपके पास एक नौकरी है तो उससे करते रहिये और फोटोग्राफी को एक गहरे शौक़ की तरह रखिये ।

मेरा निजी विचार इस बारें में यह है की अमुमलं हर क्षेत्र में शुरू में पैसे कम् ही होते हैं । हर किसी को कम पैसे में काम लेना पड़ता हैऔर बहुत काम करना पड़ता है । कई बार इसमें उससे जरुरत से ज्यादा मेहनत और जरुरत से कम् सफलता मिलती है । पर शुरू केदिन ऐसे ही होते है । इन् दिनों में हिम्मत और धीरज आपके साथी होते है। समय के साथ अनुभव और कौशल बढ़ता है – साथ हीआत्म – विश्वास और प्रबंधन की कला समझ में आती है। अपने १४ वर्ष के नौकरी के अनुभव के बाद यह मैं गारंटी से कह सकता हूँ की सफलता का कोई छोटा रास्ता नहीं है, अगर है, तो वह सफलता भी छोटी होती है ।

मुझे लगता है की फोटोग्राफी में पैसे कमाए जा सकते है।

Leave a comment